- Advertisement -

- Advertisement -

गुरुआ के नदौरा पंचायत में आयोजित हुआ शिविर* *हजारों लाभुकों को मिला ऑन द स्पॉट लाभ*(युवा पत्रकार अनिल कुमार)

0

*गुरुआ के नदौरा पंचायत में आयोजित हुआ शिविर*
*हजारों लाभुकों को मिला ऑन द स्पॉट लाभ*
गया, 14 नवंबर 2019, योजना एवं विकास विभाग बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित विशेष केंद्रीय सहायता योजना के अंतर्गत जिले के सुदूरवर्ती गुरुआ प्रखंड के नदौरा पंचायत के सरईटाड़ उच्च विद्यालय के मैदान में मेगा प्रशासनिक सह स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस मेगा कैंप में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के लगभग सभी विभागों ने अपने-अपने स्टॉल लगाया तथा हजारों आवेदन पर ऑन द स्पॉट कार्रवाई की गई। जिसमें मनरेगा के 35, सामाजिक सुरक्षा के 147, बाल विकास परियोजना के 8, सीआरपीएफ 159 वीं बटालियन मेडिसिन पंजीकरण काउंटर के 115, आपूर्ति विभाग के 641, आरटीपीएस काउंटर के 21, आधार कार्ड के 157, लोक शिकायत निवारण अधिनियम के 35, शराबबंदी, बाल विवाह, दहेज प्रथा के 105, शिक्षा विभाग के 41, कृषि विभाग 16, बागवानी विभाग 8, पशुपालन विभाग 04, विद्युत विभाग 54, आर्थिक हल युवाओं को बल 24, युवाओं को रोजगार हेतु काउंसलिंग की व्यवस्था एवं रोजगार मेला 10, ओडीएफ 173, सहकारिता विभाग 2, अंचल कार्यालय गुरुआ काउंटर 25, प्रखंड कार्यालय गुरुआ का काउंटर 38 एवं गैस कनेक्शन के 51 मामले का निष्पादन *ऑन द स्पॉट* किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य विभागों द्वारा भी सैकड़ों आवेदनों का निष्पादन ऑन द स्पॉट किया गया। इस कैंप में लगभग 4000 लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर सर्वप्रथम जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह को अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी ने पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर उनका हार्दिक अभिनंदन किया गया। औरंगाबाद के माननीय सांसद श्री सुशील सिंह, गुरुआ के माननीय विधायक श्री राजीव नंदन जी को प्रखंड विकास पदाधिकारी गुरुआ द्वारा पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र प्रदान कर उनका हार्दिक अभिनंदन किया। इस अवसर पर मंचासीन सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर उनको सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय सांसद श्री सुशील सिंह, जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह, माननीय विधायक श्री राजीव नंदन, प्रभारी वरीय पुलिस अधीक्षक श्री सुजीत कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तथा स्वागत भाषण अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि आपका प्रशासन आपका द्वार कार्यक्रम शेरघाटी अनुमंडल के अंतर्गत यह 11वां कैंप है। यह जिन जिन प्रखंडों में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और वहा आम जनों के द्वारा योजनाओं से संबंधित लाभ उठाए गए हैं। यहां पर 38 काउंटर लगाए गए हैं। जिसमें विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही है उसके बारे में जानकारी लें एवं उसका भरपूर लाभ उठाएं। देश के विकास में अपनी भूमिका अवश्य निभाएं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी ने आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम की रूपरेखा से सभी को अवगत कराया तथा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
माननीय विधायक श्री राजीव नंदन ने कहा कि सरकार एवं प्रशासन को लोगों के बीच और गति से पहुंचने चाहिए क्योंकि इस कार्यक्रम में उपस्थित भीड़ बता रही है कि लोगों की समस्याएं कितनी अधिक है। उन्होंने वृद्धा एवं विधवा पेंशन में छूटे हुए लाभुकों को सीएफएमएस से जोड़ने एवं उन्हें लाभान्वित करने की मांग की। उन्होंने विधवा पेंशन के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र विकास मित्र से बनवाने का सुझाव दिया। उन्होंने गुरुआ के कई पंचायतों में पानी की कमी को अवगत कराया। उन्होंने कई छूटे हुए आवासों के लिए आवास योजना के तहत अभिलंब आवास बनवाने की मांग की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम पूर्व में 11 स्थलों पर किया जा चुका है और यह कार्यक्रम जनता को यह एहसास दिलाने के लिए किया जा रहा है कि जो पदाधिकारी हैं, जो जनप्रतिनिधि हैं, जो सरकार की व्यवस्था है वह सब जनता के लिए है और आज हम आपके बीच उसी प्रतिबद्धता को दोहराने आए हैं। उन्होंने कहा कि जनता प्रतिनिधि चुनती है, जनता सरकार बनाती है। इसलिए हमारा दायित्व है कि जनता की समस्याओं को तुरंत निराकरण करें। उन्होंने कहा कि आज 38 विभाग आपके बीच उपस्थित हैं, जो आपको लाभ प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के द्वारा आज आवेदन दिया गया है यदि उनका निवारण आज नहीं हो पाता है तो 10 दिनों के अंदर किया जाएगा 10 दिन के बाद अर्थात 27 नवंबर को उप विकास आयुक्त एवं अपर समाहर्ता राजस्व द्वारा बैठक कर इसकी समीक्षा की जाएगी और उसका निष्पादन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी योजना का लाभ तब तक नहीं मिल सकता है जब तक उसकी जानकारी आपको नहीं होगी आपको जानकारी देने के लिए ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि जब तक आप आगे नहीं आएंगे तब तक आपको लाभ नहीं मिल पाता है इसलिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है कि आप अपने अधिकारों को जाने कौन-कौन से आपके लिए योजनाएं चलाई जा रही है ताकि आप उन योजनाओं का लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने बच्चियों के उत्थान के लिए सरकार द्वारा की गई व्यवस्था से अवगत कराया और कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत उनके जन्म से शिक्षा पूरी करने तक बालिकाओं को लगभग ₹56000 सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें आवेदक एवं पदाधिकारी आमने सामने खड़ा रहते हैं और सुनवाई होती है। बिहार देश का पहला राज्य है जहां ऐसी व्यवस्था कायम की गई है। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के अंतर्गत 60 दिनों के अंदर सुनवाई कर समस्या का निराकरण किया जा रहा है। उन्होंने बच्चियों को पढ़ाने को कहा एवं बाल विवाह नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वह दिन अब चला गया जब बच्चियों को बोझ समझा जाता था आज बच्चियां हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर रही है। उन्होंने सात निश्चय योजना के संबंध में कहा कि आज गांव को स्मार्ट बनाया जा रहा है। घर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जा रहा है, हर गांव में नली गली बनवाया जा रहा है। ऐसी व्यवस्था भारत के किसी अन्य राज्य में नहीं है। उन्होंने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के संबंध में बताया कि आज गरीब से गरीब छात्र भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं इसके लिए सरकार ऋण मुहैया करा रही है और यदि ऋण नहीं चुका पा रहे हैं तो उसे सरकार माफ भी कर रही है। उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अपने भाषा कौशल, कंप्यूटर ज्ञान में वृद्धि कर रहे हैं और योग्य बन रहे हैं। उन्हें रोजगार के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। मुद्रा योजना के तहत भी उन्हें आसानी से ऋण मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश की दशा और दिशा युवाओं पर निर्भर करता है इसलिए उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सरकार अनेक योजनाएं चला रही है।उन्होंने कहा कि यदि उग्रवाद नक्सल प्रभावित क्षेत्र के कोई भी छात्र आज आईटीआई का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहता है तो प्रशासन उसका व्यय उठाएगी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय सांसद औरंगाबाद श्री सुशील कुमार सिंह ने आपके प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के आयोजन पर खुशी जाहिर की और कहा कि या कार्यक्रम सिर्फ जनता के लिए है और इसमें शामिल होकर उन्हें काफी प्रसन्नता हो रही है उन्होंने कहा कि यहां अलग-अलग विभाग के अलग-अलग काउंटर लगे हैं जिसमें अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरा प्रशासन आज इस कार्यक्रम में उपस्थित है ऐसे अवसर पर बहुत सारे लंबित कार्य एवं समस्या का समाधान हो जाएगा।
इस अवसर पर प्रतीक के रूप में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह माननीय सांसद माननीय विधायक एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा गैस चूल्हा कुशल युवा कार्यक्रम का प्रमाण पत्र स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड विकलांगता प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत वाहन की चाभी प्रदान की गई।
इस अवसर पर एसपी अभियान, एएसपी, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी, सीआरपीएफ के सेकंड कमांडिंग ऑफिसर, प्रखंड विकास पदाधिकारी गुरुआ, अंचलाधिकारी गुरुआ, जिला पार्षद गुरुआ उत्तरी, जिला पार्षद गुरुआ दक्षिणी, प्रखंड प्रमुख, स्थानीय पंचायत के मुखिया गण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.