- Advertisement -

- Advertisement -

अंतरराष्ट्रीय रक्तदाता सम्मेलन में वत्सली निर्भया शक्ति संस्था सम्मानित*

0

*अंतरराष्ट्रीय रक्तदाता सम्मेलन में वत्सली निर्भया शक्ति संस्था सम्मानित*

बिहार के सासाराम में आयोजित अंतरराष्ट्रीय रक्तदाता महाकुम्भ सम्मेलन में गया के प्रसिद्ध संस्था वत्सली निर्भया शक्ति को सम्मानित किया गया। ये सम्मान राज्य सभा सांसद गोपाल नारायण सिंह द्वारा संस्था के संस्थापिका सत्यवती कुमारी गुप्ता तथा सदस्य दीपक कुमार एवं आदिति गुप्ता को प्रदान किया गया।
इनके अलावा मानव रक्षा अभियान शेरघाटी के कवि मुकेश कुमार को भी सम्मानित किया गया । कवि मुकेश रक्तदान के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे है।
ज्ञात हो इस सम्मेलन में देश और विदेश से सैकड़ो रक्तदाताओं, सामाजिक संस्थाएं शामिल हुए।ये कार्यक्रम राज्य रक्तदान परिषद बिहार के समर्थन में नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल जमुहार,सासाराम के सहयोग से पथ प्रदर्शक स्वयं सेवी संस्था द्वारा आयोजित किया गया
संस्था के संस्थापिका सत्यवती कुमारी गुप्ता ने बताया कि बिहार की धरती पर रक्तदान के प्रति लोगो मे जागरूकता के लिए इस तरह का सम्मेलन गौरव की बात है। आज भी देश मे हजारों जाने रक्त नही मिलने के कारण हो रही है। देश के जितने भी डॉक्टर, नेता रक्तदान जागरूकता की सिर्फ बात करते है अगर वे खुद वर्ष में एक दिन भी रक्तदान करें तो रक्त की कमी नही होगी।
समाजसेवी बमेंद्र कुमार सिंह के द्वारा आयोजित अंतर्राष्टीय रक्तदाता सम्मेलन लोगो मे खासकर युवाओं में रक्तदान के प्रति उत्साह को बढ़ाएगा।
संस्था सदस्य दीपक कुमार ने बताया कि आज देश मे जाती और धर्म के नाम पर कई सम्मेलन आयोजित किये जा रहे है ऐसे में हम रक्तदाताओं के सम्मान के लिए जो रक्तदान के समय कोई जात धर्म नही देखकर अपने रगों के खून दूसरे के रगो में देकर समाज को जोड़ने का प्रयास कर रहे है, ये सम्मेलन हम सब रक्तदाताओं को नई ऊर्जा और उत्साह बढ़ाएगी।
सदस्य अदिति गुप्ता ने बताया कि आज हजारो जाने रक्त की कमी से हो रही है हम सब का प्रयास होना चाहिए कि एक भी जान रक्त की कमी से न हो।
इस सम्मेलन में देश भर से आये रक्तविरो ओर फ्रांस ,केन्या ओर जापान से आये समाजसेवीयों से काफी प्रेरणा मिली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.